Breaking News

खबर का असर: गृहमंत्री ने केंद्रीय जेल का किया निरीक्षण, जेल में हड़कंप

रायपुर। उप मुख्यमंत्री और गृहमंत्री विजय शर्मा इन दिनों एक्शन में हैं। लगातार बैठकें ले रहे हैं और पुलिस विभाग की योजनाओं की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। गृहमंत्री आज अचानक रायपुर सेंट्रल जेल पहुंचे। इस दौरान उन्होंने जेल का औचक निरीक्षण किया और जेल प्रशासन को दिशा निर्देश दिये। सेंट्रल जेल में इन दिनों कई नक्सली और खूंखार अपराधी के साथ-साथ कई आईएएस व डिप्टी कलेक्टर रैंक की अधिकारी भी बंद है। गृह मंत्री विजय शर्मा ने राजधानी रायपुर स्थित केंद्रीय जेल का औचक निरीक्षण के पश्चात उन्होंने केंद्रीय जेल में बंदियों को मिल रही सुविधाएं समझी और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने जेल के बंदियों को मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता की भी जांच की। उन्होंने जेल विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जेल के बंदियों को प्रशासन गुणवत्तापूर्ण भोजन मुहैया कराए और रचनात्मक कार्यों में संलग्न बंदियों को प्रोत्साहित करे।

पिछले दिनों केंद्रीय जेल में वीआईपी सुविधा को लेकर काफी बवाल हुआ था। यहां बंद कई आईएएस और बढ़े कारोबारियों को सेल में सुविधा देने के मामले को लेकर इंडिया राइटर्स पोर्टल ने खुलासे किए थे। यहां पर पूर्व सरकार के करीबियों को खास तव्वजों दिए जाने के मामले में भी बताया गया था। गृह एवं जेल मंत्री ने इसे गंभीरता से लेते हुए स्वयं जेल की व्यवस्था देखने पहुंचे। वे सेल में बंद कैदियों से चर्चा कर वहां की गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। उनके अचानक निरीक्षण से जेल अफसरों में हडकंप मच गया।

उन्होंने वीआईपी ट्रीटमेंट को लेकर अपने स्तर पर पता किया। जेल के अफसरों को ताकिद की है कि जेल नियमों के अनुसार चले यहां पर किसी को विशेष सुविधा पर जोर न हो। अफसरों से कहा यहां की व्यवस्था के बारे में आगे भी जानकारी लेते रहेंगे। गृहमंत्री के निरीक्षण से जेल में हड़कंप मच गया। इसी जेल में पूर्व सीएम की खास मानी जाने वाली डिप्टी कलेक्टर सौम्या चौरसिया, कोल घोटाले का आरोपी सूर्यकांत तिवारी और आईएएस समीर विश्नोई भी बंदी है। ये सभी मनी लांड्रिंग के केस में महीनों से जेल में बंद हैं।

मुलाकात व्यवस्था में सुधार की जरूरत
गृहमंत्री ने कैदियों को उनके परिजनों से मुलाकात की मौजूदा व्यवस्था में सुधार करने की जरूरत जताई है, इसके लिए टेक्नोलॉजी का सहारा लिया जाएगा। छत्तीसगढ़ की जेलों में बंद कैदियों को अपने परिजनों से मिलने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। प्रत्यक्ष मुलाकात के साथ वीडियो कॉल के जरिए भी मुलाकात का मौका दिया जा सकता है। इस बात के संकेत गृहमंत्री ने आज दिए।

वह सेल भी देखा, जहां वह खुद कभी बंद थे
उन्होंने जेल में बंद कैदियों से बातचीत की। जेल निरीक्षण के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने वह सेल भी देखा, जहां वह खुद कभी बंद थे।

राम लाल की प्राण प्रतिष्ठा मिठाई बाटी जाएगी
उन्होंने कहा कि 22 जनवरी को पूरा देश राम लाल की प्राण प्रतिष्ठा की खुशियां मनाएगा, लिहाजा जेलो में भी खुशियां मनाई जाएगी। जेल को रंगीन रोशनी से सजाया जाएगा । कैदियों में मिठाई बाटी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *