Breaking News

CJI चंद्रचूड़ ने की बड़ी घोषणा : अब सुप्रीम कोर्ट में सभी मामलों का होगा सीधा प्रसारण

सुप्रीम कोर्ट ने महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए सभी मामलों की सुनवाई का सीधा प्रसारण करने का निर्णय लिया है. शीर्ष अदालत की सभी बेंचों को प्रत्यक्ष प्रसारण करने के लिए एक ऐप परीक्षण के अंतिम चरण में है, अब तक सिर्फ संविधान पीठ के समक्ष मामलों की सुनवाई सीधे प्रसारण होती थी, लेकिन मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की पहल पर इसे सभी बेंच तक विस्तारित करने का निर्णय लिया गया है. यह पहली बार है कि दिन-प्रतिदिन की सुनवाई का सीधा प्रसारण होता है.

कोविड-19 महामारी के बाद 2022 में, सुप्रीम कोर्ट नेतीन संविधान पीठों की लाइव सुनवाई को यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पहली बार दिखाया, जो अबतक जारी है और सभी अदालतों तक फैल गया है. 27 सितंबर 2022 को, सुप्रीम कोर्ट की तीन संविधान पीठों की सुनवाई की पहली बार लाइव स्ट्रीमिंग हुई, जिसमें 8 लाख से अधिक लोगों ने देखा था. सुप्रीम कोर्ट ने बाद में कहा कि यह कदम दूर-दराज के लोगों की चुनौतियों को दूर करेगा और देश भर से लोगों को सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही देखने का अवसर मिलेगा.

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ अपने कार्यकाल में बहुत कुछ करने के लिए जाना जाता है. उन्होंने तकनीक का उपयोग करके न सिर्फ केसों के आवंटन में सुधार और पारदर्शिता लाने की कोशिश की है, बल्कि त्वरित सुनवाई की प्रणाली में भी बड़ा बदलाव लाया है. 10 नवंबर को वह रिटायर होजाएंगे, और जस्टिस संजीव खन्ना देश के अगले मुख्य न्यायाधीश हो .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *