Breaking News

CG में 2 करोड़ की दुर्लभ गणेश मूर्ति हुई चोरी, चौथी बार चोरों ने की सेंधमारी, 3 बार ऐसे वापस मिली प्रतिमा…

बिलासपुर. मस्तूरी क्षेत्र के इटवा पाली स्थित ऐतिहासिक गणेश मंदिर से मूर्ति चोरी हो गई है. यह मूर्ति 10 वीं शताब्दी के दुर्लभ भंवर गणेश की है, जिसकी कीमत करीब 2 करोड़ है. काले ग्रेनाइट की मूर्ति करीब 3 फीट ऊंची व 65 किलो वजनी है, जो आज चौथी बार फिर चोरी हो गई.

ग्रामीणों के अनुसार, सुबह जब आज मंदिर का दरवाजा खोलने गए तो देखा कि ताला टूटा हुआ था और गर्भगृह से मूर्ति फिर से गायब थी. जिसके बाद घटना की सूचना ग्रामीणों ने तत्काल मस्तूरी पुलिस को दी. मौके पर मस्तूरी पुलिस की टीम पहुंचकर पूछताछ कर रही है. इटवा पाली स्थित भंवर गणेश मंदिर की मूर्ति मल्हार स्थित डिडनेश्वरी देवी की मूर्ति के समकालीन है. सातवीं से दसवीं सदी के बीच के विकसित मल्हार की मूर्तिकलाओं में भंवर गणेश को भी प्रमुख माना जाता है.

इसी मंदिर में चार बार पहले भी चोरी हो चुकी है. पहली बार 2004 में प्रतिमा की चोरी हुई, लेकिन चोर जिले से बाहर जा नहीं पाए थे. इसके बाद अप्रैल 2006 को मूर्ति की चोरी हुई. 2007 में भी मंदिर से मूर्ति चोरी की कोशिश हुई थी और 26 अगस्त 2022 को चोरी हुई थी. चोरों को पकड़कर मूर्ति बरामद की गई थी. इस बार 11 फरवरी को फिर से चोरी हुई है, लेकिन इसके सुरक्षा के कोई पुख्ता इंतजाम नहीं है, जिसकी यह मूर्ति चोरों के निशाने पर रहती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *