Breaking News

LPG Price Update : आम आदमी के लिए खुशखबरी, दो दिन बाद सस्ता हो सकता है गैस सिलेंडर! इन नियमों में भी होगा बदलाव

नई दिल्लीः मई के महीने को खत्म होने में अब महज कुछ ही दिन बाकी है। नए महीने जून को लेकर काउंटडाउन शुरू हो गया है। एक जून से देश में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे, जो सीधे आपकी जेब पर असर डालने वाले साबित हो सकते हैं। डीएल से लेकर क्रेडिट कार्ड व आधार कार्ड संबंधी नियमों में भी खास बदलाव की तैयारी है। तो चलिए एक-एककर जानते हैं कि आखिर देश में एक जून से क्या-क्या बदल सकता है.

एलपीजी के दाम: हर माह की 1 तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दामों में बदलाव किया जाता है। पिछली बार कॅामर्शियल सिलेंडर के दामों में कुछ कटौती की गई थी। लेकिन बताया जा रहा है कि इस बार घरेलू सिलेंडर के दामों में कुछ कटौती होना तय माना जा रहा है। हालांकि पेट्रोलियम कंपनीज की ओर से ऐसी कोई घोषणा अभी तक नहीं हुई है। इसके लिए 1 जून का इंतजार करना जरूरी है। मीडिया रिपोट्स के मुताबिक चुनाव के छह चरण बीत चुके हैं। सिर्फ एक ही चरण शेष हैं। इसलिए अब पेट्रोलियम कंपनीज आम जनता को कुछ राहत देने के मूड़ में हैं।

सीएनजी-पीएनजी के रेट अपडेट : चुनाव का लास्ट चरण 1 जून को ही समाप्त हो रहा है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि सीएनजी-पीएनजी के रेटों में बदलाव हो सकता है। आपको बता दें कि हाल ही में महाराष्ट्र में सीएनजी के रेटों में कटौती की गई थी। हालांकि कटौती होगी या तेजी आएगी इसका सिर्फ अंदाजा ही लगाया जा सकता है। 1 जून को ही पता चल सकेगा कि सीएनजी और पीएनजी के दामों में कितना इजाफा होगा।

SBI क्रेडिट कार्ड : 1 जून 2024 से एसबीआई क्रेडिट कार्ड का नियम बदलने जा रहा है। एसबीआई कार्ड के मुताबिक, जून 2024 से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए सरकार से संबंधित ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट लागू नहीं होंगे। इनमें स्टेट बैंक के ऑरम, एसबीआई कार्ड एलिट, एसबीआई कार्ड एलिट एडवांटेज और एबीआई कार्ड पल्स, सिम्पलीक्लिक एसबीआई कार्ड, सिम्पलीक्लिक एडवांटेज एसबीआई कार्ड और एसबीआई कार्ड प्राइम समेत अन्य शामिल हैं।

Aadhaar Crad फ्री अपडेटः पांचवां बदलाव हालांकि, जून की 14 तारीख से लागू होगा। दरअसल, यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 14 जून कर दिया था और इसे कई बार आगे बढ़ाया जा चुका है, ऐसे में अब इसके और बढ़ाए जाने की संभावना कम है। ऐसे में इसे फ्री में अपडेट कराने के लिए आधार कार्ड होल्डर्स के पास कुछ ही दिन का समय बचा है। इसके बाद आधार केंद्र में जाकर अपडेट करवाने पर 50 रुपये प्रति अपडेट चार्ज देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *