Breaking News

भीषण गर्मी ने मचाया हाहाकार, 18 शव पहुंचे पोस्टमार्टम हाउस, 4 दिन में मौत का आंकड़ा पहुंचा 90 के पार

नोएडा। देशभर में भीषण गर्मी के कारण हीटवेव से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़ने से दहशत का माहौल है। दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ नोएडा में भी गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है। इस बीच नोएडा में इस महीने हुए अंतिम संस्कारों की संख्या ने चिंता और बढ़ा दी है। यहां बीते 4 दिन में 93 शव पोस्टमार्टम के लिए मॉर्च्युरी पहुंचे हैं. इसके चलते पूरे परिसर में शव रखे हुए हैं। आम दिनों के अनुपात में यह संख्या तीन गुना है, वहीं 18 जून को 28, 19 जून को 25 और 20 जून को 22 बॉडी पोस्टमार्टम के लिए पहुंचे।

बता दें कि गौतमबुद्ध नगर स्वास्थ्य विभाग को भीषण गर्मी के बीच पोस्टमार्टम के लिए 18 और शव मिले, जिससे चार दिनों में पोस्टमार्टम की संख्या 93 हो गई है, इनमें कुछ अज्ञात शव भी हैं। अधिकारियों ने बताया कि अज्ञात शवों का डीएनए कराया जा रहा है। बताया गया कि 18 से 20 जून के बीच विभाग को पोस्टमार्टम के लिए कम से कम 75 शव मिले थे, हालांकि इनमें सभी की मौत गर्मी की वजह से नहीं हुई थी।

वहीं सीएमओ ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि मौसम बहुत खराब है और यह ‘सामान्य गर्मी’ नहीं है. यह गर्मी कुछ और ही है. मौसम में नमी की मात्रा भी हाल ही में बढ़ी है. यह दर्दनाक गर्मी है और इसमें मृत्यु की संभावना बढ़ जाती है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक हीट स्ट्रोक भी इन मौतों के पीछे एक वजह हो सकती है। इससे इनकार नहीं किया जा सकता। बिना पोस्टमार्टम रिपोर्ट आए कुछ भी कह पाना आधिकारिक रूप से संभव नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *