Breaking News

Train Cancelled: यात्रीगण कृपया ध्यान दें.. भारी बारिश के चलते रद्द हुई ये ट्रेनें, कई ट्रेनों का बदला रूट, सफर पर जाने से पहले देख लें लिस्ट

पणजी। गोवा के पेरनेम में एक सुरंग के अंदर पानी भर जाने के कारण कोंकण रेलवे मार्ग पर ट्रेन परिचालन बुधवार को एक बार फिर बाधित हो गया। अधिकारियों ने बताया कि सुरंग में पानी भरने के कारण कुछ ट्रेन रद्द करनी पड़ीं और कुछ के मार्ग में बदलाव करना पड़ा, जिससे कई रेलवे स्टेशन पर यात्री फंसे रहे। गोवा में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है। बुधवार सुबह तटीय राज्य में बारिश की तीव्रता में भले ही कमी आई, लेकिन मौसम विभाग ने दिन में अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए रेड अलर्ट जारी किया है।

कोंकण रेलवे कॉरपोरेशन (केआरसीएल) के उप-महाप्रबंधक बबन घाटगे ने बताया कि मदुरे-पेरनेम खंड के बीच पेरनेम सुरंग में पानी भरने के कारण कोंकण रेलवे मार्ग पर मंगलवार अपराह्न 2.35 बजे से रेल सेवाएं प्रभावित होने लगीं। घाटगे ने कहा, “सुरंग में भरा पानी निकालने के बाद मंगलवार रात 10.13 बजे मार्ग पर एक बार फिर परिचालन की अनुमति दे दी गई। हालांकि, देर रात 2.59 बजे सुरंग में फिर पानी भर गया, जिसे देखते हुए कोंकण रेलवे मार्ग पर कुछ ट्रेन रद्द कर दी गई हैं और कुछ के मार्ग में बदलाव किया गया है।”

केआरसीएल की ओर से बुधवार को जारी बुलेटिन के मुताबिक, जो ट्रेन रद्द की गई हैं, उनमें मुंबई के सीएसएमटी रेलवे स्टेशन से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस, मंडोवी एक्सप्रेस (मडगांव से मुंबई), मडगांव से सावंतवाड़ी (महाराष्ट्र) पैसेंजर ट्रेन, मडगांव से मुंबई तेजस एक्सप्रेस, मडगांव से मुंबई जनशताब्दी एक्सप्रेस और सावंतवाड़ी-दिवा एक्सप्रेस शामिल हैं।

इन ट्रेनों के मार्ग में हुआ परिवर्तन
बुलेटिन के अनुसार, जिन ट्रेन के मार्ग में बदलाव किया गया है, उनमें तिरुनेलवेली-जामनगर एक्सप्रेस, नागरकोइल-गांधीधाम एक्सप्रेस, 12283 एर्नाकुलम-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस, 22655 एर्नाकुलम-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस और तिरुवनंतपुरम सेंट्रल-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस शामिल हैं।

रेलवे स्टेशन पर फंसे कई यात्री
सुरंग में बार-बार पानी भर जाने के कारण मडगांव, कैनाकोना, करमाली, थिविम और पेरनेम सहित गोवा के विभिन्न रेलवे स्टेशन पर कई यात्री फंसे हुए हैं। ट्रेन अचानक रद्द किए जाने के कारण कई रेलवे स्टेशन पर अराजक स्थिति पैदा हो गई, खासकर दक्षिण गोवा के मडगांव स्टेशन पर। गुजरात के 200 यात्रियों का एक समूह, जिसमें 60 वरिष्ठ नागरिक भी शामिल थे, उस समय फंस गए जब प्रस्थान से ठीक दो घंटे पहले गोवा संपर्कक्रांति एक्सप्रेस रद्द कर दी गई।

यात्रियों ने की ये मांग
यात्री समूह में शामिल अब्दुल वालेकर ने कहा, “हमारे साथ 200 लोगों का एक समूह है, जिसमें कम से कम 60 वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं। हमें दो घंटे पहले ही बताया गया कि ट्रेन रद्द कर दी गई है। अब हम क्या करें?” यात्री समूह को बड़ौदा रेलवे स्टेशन पर जाना है। उसने केआरसीएल से अनुरोध किया कि वह उनकी यात्रा की वैकल्पिक व्यवस्था करे। समूह में शामिल एक अन्य यात्री ने कहा, “हमें यहां रेलवे स्टेशन पर इंतजार करने में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन हमारी वापसी की यात्रा के लिए कुछ व्यवस्था की जानी चाहिए। हमारे साथ एक बड़ा समूह है। गोवा में रुकने का मतलब है भारी खर्च उठाना।”

Train Cancelled: यात्री ने दावा किया कि केआरसीएल अधिकारियों ने उन्हें वैकल्पिक व्यवस्था करने का आश्वासन दिया है। इस बीच, केआरसीएल के उप-महाप्रबंधक ने यात्रियों को भरोसा दिलाया कि पेरनेम सुरंग में रेल परिचालन बहाल करने के प्रयास जारी हैं। हालांकि, वह यह नहीं बता सके कि ट्रैक कब से रेल परिचालन के लिए उपलब्ध होगा, क्योंकि सुरंग में पानी का रिसना जारी है। घाटगे ने कहा, कि “हम इस समस्या को जल्द से जल्द सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *