Breaking News

Kerala Landslide: वायनाड में भारी बारिश के कारण भूस्खलन, 43 की मौत, 70 लोग घायल, रेस्क्यू में जुटी NDRF

Kerala Landslide: केरल के वायनाड जिले के मैप्पडी के पास पहाड़ी इलाके से भारी भूस्खलन होने की खबर सामने आई है। भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 43 हो गई है। इससे पहले 24 लोगों की मौत की खबर सामने आई थी। बता दें कि एक के बाद एक यहां दो भूस्खलन हुए। एक देर रात करीब 2 बजे और एक भूस्खलन सुबह करीब 4 बजे हुआ। भूस्खलन की सूचना मिलते ही फायर फोर्स और एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची है। लेकिन भारी बारिश के कारण राहत बचाव कार्य में कई बाधाएं आई। सभी बाधाओं को पार करते हुए एनडीआरएफ की टीम लोगों को बचाने के कार्य में जुटी हुई है।

केरल मुख्यमंत्री ऑफिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, वायनाड के चूरलमाला में अग्निशमन एवं बचाव, नागरिक सुरक्षा, एनडीआरएफ और स्थानीय आपातकालीन प्रतिक्रिया दल के 250 सदस्य बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। घटनास्थल पर तुरंत एनडीआरएफ की और टीमें भेजने के निर्देश दिए गए हैं। वायनाड में भूस्खलन की सूचना मिलते ही पीएमओ द्वारा एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया गया है। इस पोस्ट के अनुसार, मृतकों के परिवार को PMNRF से 2 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है।

मिली जानकारी के अनुसार, मुंडकाई कस्बे में एक के बाद एक दो भारी भूस्खलन हुए है। यहां एक भूस्खलन देर रात 2 बजे हुआ और दूसरा भूस्खलन सुबह करीब 4 बजे हुआ। भूस्खलन की सूचना मिलते ही मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सभी प्रकार के बचाव अभियानों को सुनिश्चित किया। फिलहाल घटनास्थल पर फायर फोर्स और एनडीआरएफ की टीम मौजूद है। स्थिति को देखते हुए एनडीआरएफ की और टीमों को भेजा जा रहा है। लेकिन मौके पर पहुंचने में टीम को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

बता दें कि कई जगहों पर सड़क और पुल टूटे हुए हैं, जिसकी वजह से एनडीआरएफ की टीम को दिक्कत आ रही है। इतना ही नहीं भारी बारिश के कारण कई स्थानों पर पेड़ भी उखड़ गए हैं और बिजली की कमी भी राहत और बचाव कार्य में बाधा डाल रही है। इन चुनौतियों का सामना करते हुए एनडीआरएफ की टीम लोगों को बचाने का प्रयास कर रही है। इस बीच राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने वायनाड जिले में एक कंट्रोल रूम खोला है और इमरजेंसी के लिए 9656938689 और 8086010833 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, केरल में अगले 24 घंटों तक अती भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, कन्नूर, कासरगोड, कोझिकोड, वायनाड और मलप्पुरम में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट और अन्य शेष जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। खासकर मध्य और उत्तरी केरल में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *