Breaking News

सीनियर की जगह जूनियर, प्रशासनिक कार्याें में तेजी लाने नया प्रयोग

रायपुर। छत्तीसगढ़ में नई सरकार ने पहली बड़ी प्रशासनिक सर्जरी की है। अफसरों को उनके काम के खास अंदाज की वजह से स्थान मिला है। इस बदलाव में उन अफसरों को तवज्जो दी गई है, जो पिछले पांच साल महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों से वंचित रहे। जिन लोगों की छवि अच्छी है, उन्हें सामने लाया गया है। पिछली सरकार में महत्वपूर्ण पदों पर रहे कई अफसरों का स्थान बदला गया है। सीनियर अफसरों को साइड कर उनसे जूनियर अफसरों को मौका दिया गया है। प्रशासनिक कार्याें में तेजी और समय पर काम हो, इसे देखते हुए नया प्रयोग किया गया है।

प्रमुख सचिव निहारिका बारिक को लंबी छुट्टी से लौटने के बाद ग्रामीण विकास संस्थान का महानिदेशक बनाया गया था। अब उन्हें पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, विकास आयुक्त, प्रमुख सचिव इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग देकर आगे लाया गया है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग में रहते हुए अच्छे काम किए थे। इसी प्रकार पांच साल तक लूप लाइन में रहीं आर. संगीता को आबकरी सचिव और आवास पर्यावरण विभाग दिया गया है। कांग्रेस सरकार के समय आबकारी विभाग में शराब घोटाले को लेकर ईडी-आईटी के छापे से यह चर्चा में रहा। वे पहली महिला आईएएस हैं, जिन्हे आबकारी का कार्यभार दिया गया है। दुर्ग और महासमुंद में कलेक्टर रहीं आर. संगीता पूर्व आईएएस ओपी चौधरी की बैचमेट भी रहीं। पिछली सरकार में टीपी वर्मा को खाद्य और कई विभागों का प्रभार देकर उन्हें खास तवज्जो दी गई। उन्हें अब राजस्व मंडल में भेजा गया है। वहीं मार्कफेड में अब रमेश शर्मा को लाया गया है।

जनप्रतिनिधियों की पसंद का ख्याल
राज्य सरकार ने डेढ़ दर्जन से अधिक कलेक्टरों को भी बदला है। इनमें से कई कलेक्टरों की चुनाव के समय शिकायत हुई थी। वहीं नए बनाए गए कलेक्टरों में उन्हें जगह दी गई है, जो अपनी साफ छवि के लिए जाने जाते हैं। इनमें डी, वेंकट राहुल और गौरव सिंह जैसे आईएएस भी हैं। जिला प्रशासन मेें बरसों से निर्वाचन में रहे विपिन मांझी को नारायणपुर कलेक्टर बनाया गया है। गरियाबंद क्षेत्र के मूल निवासी मांझी ने कई सालों से उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रूप में काम किया। बिपिन मांझी को नारायणपुर भेजने और मौजूदा कलेक्टर अजीत वसंत को कोरबा भेजने में भी मंत्री केदार कश्यप की पसंद का ध्यान रखा गया है।

अधिकतर कलेक्टरों को बदला
जल संसाधन विभाग के विशेष सचिव, विशेष प्रभार राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग और सचिव लोक आयोग अनुराग पाण्डेय को बीजापुर का कलेक्टर नियुक्त किया गया है। श्री पाण्डेय 2009 बैच के आइएएस हैं। रायपुर नगर निगम के आयुक्त रहे 2017 बैच के आईएएस मयंक चतुर्वेदी को दंतेवाड़ा का कलेक्टर बनाया गया है। 2017 बैच के आईएएस एवं बिलासपुर नगर निगम के आयुक्त कुणाल दुदावत को कोंडागांव का कलेक्टर नियुक्त किया गया है। बस्तर संभाग में बीजापुर, नारायणपुर, दंतेवाड़ा सहित कांकेर कलेक्टर पर चुनाव के समय शिकायतें भी हुई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *