Breaking News

‘कृषक उन्नति योजना’ से किसानों को मिलेगी अंतर की राशि, समर्थन मूल्य के बाद अंतर की राशि देने 1200 करोड़ का प्रावधान, 13487 करोड़ का तूतीय अनुपूरक बजट अनुमान पेश

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र में साय सरकार द्वारा पेश किए गए 13487 करोड़ के तृतीय अनुपूरक बजट में किसानों को 3100 रुपए धान की कीमत देने के लिए कृषक उन्नति योजना के तहत प्रावधान किया गया है। धान बेचेने वाले किसानों को ‘कृषक उन्नति योजना’ के तहत अंतर की राशि किसानों को मिलेगी। प्रदेश सरकार ने इसके लिए तृतीय अनुपूरक बजट में करीब 12 सौ करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। योजना के तहत किसानों को समर्थन मूल्य से 3100 रुपये के बीच के करीब 900 रुपये प्रति क्विंटल अंतर की राशि मिलनी है।

विधानसभा के बजट सत्र में वित्त मंत्री आपी चौधरी ने तृतीय अनुपूरक बजट अनुमान सदन में सोमवार को पेश किया। अनुपूरक बजट में राज्य सरकार ने कई प्रावधान किया है। इसमें राज्‍य सरकार की अयोध्‍या श्रीराम लला दर्शन योजना के लिए 15 करोड़ का प्रावधान किया गया है। वहीं, धान उत्‍पादक किसानों को अंतर की राशि देने के लिए अनुपूरक बजट में 1200 करोड़ रुपए रखा गया है।

मीडिया से चर्चा में वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा, तृतीय अनुपुरक बजट पेश किया गया है। इसमें जनता के अपेक्षा के अनुरूप विभिन्न प्रावधान किए गए हैं। अनुपूरक बजट में इसके अलावा पीएम जनमन सड़क निर्माण के तहत जशपुर जिले के कांसाबेल विकासखंड की विभिन्न सड़कों के लिए 200 करोड़ का प्रावधान किया गया है। ग्राम पंचायतों में वाचनालय स्थापना के लिए 12.50 करोड़ और नगरीय निकायों में सेंट्रल लाईब्रेरी और रीडिंग जोन बनाने के लिए 3 करोड़ का प्रावधान किया गया है। बजट में आदिवासी क्षेत्रों में सूचना कैंप के लिए 1 करोड़ का प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के ग्राम बगिया में सीएम कैंप कार्यालय के लिए सुविधा विकसित करने बजट में अतिरिक्त प्रावधान किया गया है। इसमें कार्यालय निर्माण, ओएसडी विश्राम कक्ष, हैलीपेड लाउंज निर्माण के लिए 11 करोड़ से अधिक राशि का प्रावधान किया गया है।

अनुपूरक बजट पर आज चर्चा
प्रदेश सरकार द्वारा पेश किए गए अनुपूरक बजट पर मंगलवार को ही चर्चा की जाएगी। अनुपूरक बजट की अनुदान मांगों पर चर्चा कर सदन में परित कराया जाएगा। राज्य सरकार ने वर्ष 2024-25 के बजट पेश करने से पूर्व इसे पेश किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *