Breaking News

BSP में ठेका मजदूर की मौत पर हंगामा: 6 मई को सिर पर गिरा था स्टील पैनल, 9 लाख मुआवजे पर माने परिजन

भिलाई स्टील प्लांट के सेक्टर-9 अस्पताल में निर्माणाधीन पंप हाउस में ठेका श्रमिक की मौत के बाद परिजन ने जमकर हंगामा किया। परिजन अनुकंपा नियुक्ति देने की मांग कर रहे थे। बाद में ठेका कंपनी और उनके बीच 9 लाख रुपए क्षतिपूर्ति राशि देने पर सहमति बनी। लाल बहादुर सिंह एसएमस-2 में ब्रेथवेट ठेका कंपनी के अंडर ठेका श्रमिक थे।

एसएमएस-2 में ड्यूटी के बाद भी उन्हें 6 मई की शाम सेक्टर-9 हॉस्पिटल परिसर में निर्माणाधीन पंप हाउस का विजिट करने भेजा गया था। वहां जीडी माइक्रोफोनिक्स कंपनी का काम चल रहा था। इसी दौरान 20 फीट की ऊंचाई से एक भारी भरकम स्टील का पैनल लाल बहादुर के सिर पर गिर गया।

20 फीट ऊंचाई से गिरा स्टील का भारी भरकम पैनल
भतीजे संजय सिंह ने बताया कि चाचा जब विजिट कर रहे थे तो उन्हें किसी तरह की सेफ्टी किट नहीं दी गई थी। विजिट के दौरान 20 फीट की ऊंचाई से एक भारी भरकम स्टील पैनल उनके सिर पर गिर गया। इससे गंभीर चोट आई। उन्हें फौरन सेक्टर-9 हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। इसके बाद भी जब बीएसपी प्रबंधन और ठेका कंपनी ने पीड़ित परिवार की सुध नहीं ली तो परिवार का गुस्सा भड़क उठा।

कंपनी ने सुध नहीं ली, परिवार का गुस्सा भड़का
हादसे के बाद 8 मई को पीड़ित परिवार के साथ कई लोग सेक्टर-9 हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने शव ना लेकर वहां धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। इसकी सूचना मिलते ही बीएसपी के अधिकारी उन्हें मनाने पहुंचे। हालांकि ठेका कंपनी का कोई प्रतिनिधि वहां नहीं आया। इससे लोगों का गुस्सा और बढ़ गया। उन्होंने अनुकंपा नियुक्ति की मांग की।

पुलिस ने किया बीच बचाव और समझौता
सूचना मिलते ही मौके पर भिलाई पुलिस और अधिकारी भी पहुंचे। उन्होंने परिजन को समझाइश दी। इसके बाद बीएसपी के अधिकारियों और परिजन को सेक्टर-6 स्थित पुलिस कंट्रोल रूम बुलाया गया। वहां देर शाम तक हंगामा चलता रहा। मृतक के परिवार वालों ने बीएसपी प्रबंधन के सामने बीएसपी में अनुकंपा नियुक्ति की मांग रखी। इस पर बीएसपी प्रबंधन ने कहा कि लाल बहादुर का गेट पास एसएमएस -2 और कार्य क्षेत्र एसएमएस -2 था। हादसा सेक्टर 9 हॉस्पिटल में हुआ है। इसलिए नियमों के मुताबिक अनुकंपा नियुक्ति नहीं दी जा सकती है।

9 लाख रुपए की क्षतिपूर्ति राशि पर बनी सहमति
मामला सुलझता न देख CSP सत्य प्रकाश तिवारी ने ठेकेदार, ठेका श्रमिक यूनियन, बीएसपी के अधिकारियों और परिजन को एक साथ बुलाया। वहां ठेका कंपनी पाल इंजीनियरिंग ने मृतक के परिजन को 3 लाख रुपए क्षतिपूर्ति राशि, बच्चों की पढ़ाई के लिए 4 लाख 80 हजार और अंतिम क्रिया के लिए 1 लाख 20 हजार रुपए समेत कुल नौ लाख रुपए देने का भरोसा दिया। इसके बाद परिजन मान गए औल लौट गए। आज परिजन लाल बहादुर सिंह का अंतिम संस्कार करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *