Breaking News

RPSC Recruitment 2024: यहां ग्रुप इंस्ट्रक्टर समेत तमाम पदों पर निकली भर्ती, 40 साल तक के कैंडिडेट्स को मौका, रजिस्ट्रेशन 17 सितंबर से

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन ने बहुत से ग्रेड II पदों पर भर्ती निकाली है. इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से ग्रुप इंस्ट्रक्टर, सर्वेयर, असिस्टेंट अप्रेंटिसशिप और एडवाइजर आदि के पद भरे जाएंगे. यह पद स्किल प्लैनिंग एंड एंटरप्रेन्योरशिप डिपार्टमेंट, डायरेक्टरेट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन, जोधपुर, राजस्थान के लिए हैं. अभी केवल इन पदों के लिए नोटिस जारी किया गया है, रजिस्ट्रेशन अभी शुरू नहीं हुए हैं. वे कैंडिडेट जो इन वैकेंसी के लिए अप्लाई करने की जरूरी योग्यता रखते हों वे एप्लीकेशन लिंक एक्टिव होने के बाद फॉर्म भर सकते हैं.

नोट करें जरूरी तारीखें
आरपीएससी की इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 68 पदों पर योग्य कैंडिडेट्स की नियुक्ति होगी. इन पदों के लिए एप्लीकेशन लिंक खुलेगा 17 सितंबर 2024 के दिन और फॉर्म भरने की आखिरी तारीख है 16 अक्टूबर 2024. इस समय सीमा के भीतर बताए गए प्रारूप में फॉर्म भर दें.

कहां से करना है अप्लाई
इन पदों के लिए केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है. ऐसा करने के लिए कैंडिडेट्स को राजस्थान लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका पता है – rpsc.rajasthan.gov.in. इस वेबसाइट को लगातार विजिट करते रहें, इससे आपको इन वैकेंसी के बारे में आगे के अपडेट भी पता चलते रहेंगे और कोई जानकारी विस्तार से पाना चाहते हैं तो भी वेबसाइट से पा सकते हैं.

कौन कर सकता है अप्लाई
इन पदों पर आवेदन करने के लिए शैक्षिक योग्यता पद के मुताबिक है और अलग-अलग है. सबसे पहले जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से क्लास 12वीं की परीक्षा फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स विषयों के साथ पास की हो. इसके बाद पद के मुताबिक बी.वोक, बीई, बीटेक किए कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही उनके पास संबंधित फील्ड में डिप्लोमा भी होना चाहिए. जिसकी जानकारी आप वेबसाइट से पा सकते हैं.

एज लिमिट की बात करें तो इन पदों के लिए 21 से 40 साल तक के कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं. आरक्षित श्रेणी को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट मिलेगी.

सेलेक्शन कैसे होगा
इन पदों पर चयन कई लेवल की परीक्षा के बाद होगा. सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित होगी और उसके बाद डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन होगा और अंत में मेडिकल एग्जामिनेशन लिया जाएगा. एक चरण पास करने के बाद ही कैंडिडेट दूसरे चरण में जाएंगे और सारे चरण पास करने के बाद ही सेलेक्शन फाइनल होगा.

शुल्क और सैलरी
आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को 400 रुपये शुल्क देना होगा और आरक्षित श्रेणी के लिए शुल्क 200 रुपये है. सेलेक्ट होने पर सैलरी लेवल 12 के हिसाब से मिलेगी. अन्य डिटेल वेबसाइट से चेक किए जा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *