Breaking News

Karnataka: अब बंगलूरू दक्षिण के नाम से जाना जाएगा राम नगर, लोगों की मांग पर कर्नाटक सरकार ने लिया फैसला

कर्नाटक के राम नगर जिले को अब बंगलूरू दक्षिण के नाम से जाना जाएगा। सीएम सिद्धारमैया की अध्यक्षता में शु्क्रवार को हुई कैबिनेट बैठक में राम नगर जिले का नाम बदलने का फैसला किया गया। वहीं विपक्ष ने सरकार के फैसले का विरोध किया है।

कर्नाटक के कानून और संसदीय मंत्री एचके पाटिल ने कहा कि लोगों की मांग के आधार पर हमने राम नगर जिले का नाम बंगलूरू दक्षिण करने का फैसला लिया है। राजस्व विभाग से इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। केवल जिले का नाम बदला गया है। बाकी सब जैसा था वैसा ही रहेगा।

उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने नौ जुलाई को राम नगर जिले का नाम बदलकर बंगलूरू दक्षिण करने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को ज्ञापन सौंपा था। उन्होंने कहा था कि राम नगर के विकास और भविष्य की वृद्धि के लिए इसका नाम बदलना जरूरी है। वह राम नगर के प्रभारी मंत्री भी हैं। राम नगर में राम नगर, मगदी, कनकपुरा, चन्नापटना और हारोहल्ली तालुक शामिल हैं।

विपक्ष ने किया विरोध
राम नगर के नाम बदलने के प्रस्ताव का विपक्षी भाजपा और जद एस ने विरोध किया। विपक्ष की ओर से कहा गया कि पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारास्वामी की सरकार में 2007 में इस जिले को बनाया गया था। आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकार भगवान राम से घृणा करती है। जमीनों के लालच में यह नाम बदला गया है।

कर्नाटक ने हाल ही में पारित किए हैं छह विधेयक
कर्नाटक विधानसभा में गुरुवार को छह नए विधेयक पारित किए गए। इसमें कर्नाटक एससी-एसटी और ओबीसी को नियुक्तियों में आरक्षण संशोधन विधेयक 2024, कर्नाटक भूमि राजस्व (दूसरा संशोधन) विधेयक 2024, कर्नाटक प्राचीन, ऐतिहासिक स्मारक और पुरातत्व स्थल और अवशेष (संशोधन विधेयक) 2024, कर्नाटक सरकार पार्क (संरक्षण) (संशोधन) विधेयक 2024, श्री रेणुका येलम्मा मंदिर विकास प्राधिकरण विधेयक 2024, और कर्नाटक चिकित्सा पंजीकरण और कुछ अन्य कानून (संशोधन) विधेयक 2024 को पारित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *