Breaking News

MHA: सीआरपीएफ के इन जवानों के लिए खुशखबरी, ‘X’ और ‘Y’ श्रेणी में अपग्रेड हुए पोस्टिंग स्टेशन, बढ़ गया एचआरए

देश के सबसे बड़े केंद्रीय अर्धसैनिक बल ‘सीआरपीएफ’, की चुनिंदा यूनिटों में तैनात जवानों के लिए खुशखबरी है। जिस जगह पर ये यूनिट/बटालियन या दफ्तर हैं, उस स्थान को अब ‘एक्स’ और ‘वाई’ श्रेणी वाले शहरों में अपग्रेड कर दिया गया है। इसके चलते जवानों को इन शहरों की श्रेणी के हिसाब से ‘हाउस रैंट अलाउंस’ मिलेगा। कुछ जगहों के लिए शहरों का अपग्रेडेशन कई वर्ष पूर्व से किया गया है। इसके लिए जवानों को एरियर दिया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने वित्त विभाग की हरी झंडी मिलने के बाद सीआरपीएफ के लिए उक्त आदेश जारी किया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की पुलिस डिवीजन-2 के (पीएफ 3 डेस्क) द्वारा सीआरपीएफ महानिदेशक को लिखे पत्र में कहा गया है कि विभिन्न यूनिटों में ‘हाउस रैंट अलाउंस’ के बदलाव को मंजूरी दे दी गई है। एचआरए श्रेणी के अंतर्गत जिन शहरों की श्रेणी का अपग्रेडेशन हुआ है, वहां पर एचआरए की नई दरें अगले तीन साल या आगामी आदेशों तक तक लागू रहेंगी।

ग्रुप सेंटर पुणे, रेंज, सीडब्लूएस-2, आईआईएम पुणे, कंपोजिट अस्पताल पुणे, 242 बटालियन और पुणे जिले में आने वाले बल के अन्य संस्थान/इकाई, ये सभी ‘एक्स’ क्लास सिटी में आएंगे। ‘एक्स’ श्रेणी वाले शहर के हिसाब से एचआरए की दरें, एक जुलाई 2021 से मान्य होंगी। यानी जवानों को बढ़े हुए एचआरए का एरियर मिलेगा। गुवाहाटी ग्रुप सेंटर, नॉर्थ ईस्ट जोन गुवाहाटी, कंपोजिट अस्पताल गुवाहाटी, यहां पर ‘वाई’ क्लास श्रेणी वाले शहरों की एचआरए दरें लागू होंगी। यह अपग्रेडेशन एक अक्तूबर 2023 से माना जाएगा। यहां पर भी जवानों को एरियर मिलेगा।

आईजी राजस्थान सेक्टर, नयाला कैंप स्थित 246 बटालियन एवं दफ्तर, यहां पर भी ‘वाई’ क्लास श्रेणी की एचआरए दरें लागू होंगी। ये दरें, एक मार्च 2023 से मान्य होंगी। भोपाल/रायसेन स्थित 107 आरएएफ एवं हिनोतिया रायसेन स्थित बल के दफ्तर भी ‘वाई’ क्लास श्रेणी वाले शहरों में शामिल होंगे। यहां पर एचआरए की नई दरें एक अक्तूबर 2023 से लागू होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *