Breaking News

Cyber Crime: जालसाजों ने AI से आवाज बदलकर शिक्षिका को किया फोन, फिर ठग लिए 1 लाख रुपये

Cyber Crime: जालसाजों ने एक शिक्षिका से 1 लाख रुपये की ठगी की है. इस साइबर ठगी को अंजाम देने के लिए जालसाजों ने रिश्तेदार बनकर शिक्षिका से कॉल पर संपर्क किया था. ठगी की आशंका होने पर पीड़िता ने साइबर अपराध सेल में शिकायत की है. मामला उत्तर प्रदेश के हरदोई का है. केस दर्ज कर फिलहाल पुलिस इस मामले की जांच कर रही है.

शिक्षिका ऐसे हुई ठगी का शिकार
जालसाज ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग कर पीड़िता के एक रिश्तेदार के आवाज का नकल किया और खुद को उसके बहनोई का बहनोई बताया. कॉल पर जालसाज ने कोई परेशानी होने की जानकारी देते हुए 1 लाख रुपये की मांग की और 2 दिन में रकम वापस करने का वादा किया. पैसा वापस नहीं मिलने पर कुछ दिन बाद पीड़िता ने अपने रिश्तेदार से संपर्क किया, तब उसे पता चला कि वह ठगी की शिकार हो गई है.

मुख्यमंत्री से वरिष्ठ पत्रकार नामदेव ने की मुलाकात

ऐसी साइबर ठगी से कैसे बचें?
ऐसी साइबर ठगी से बचने के लिए कभी भी अनजान नंबर से कॉल कर खुद को आपका जानने वाला बताने वाले पर भरोसा करने से पहले पड़ताल जरूर करें. किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ अपनी वित्तीय और व्यक्तिगत जानकारी को साझा ना करें. किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ कोई वित्तीय लेनदेन भी ना करें. ठगी की आशंका होने पर तत्काल साइबर अपराध सेल और अपने बैंक में शिकायत करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *