Breaking News

Lok Sabha Chunav: राज्यसभा सांसदों में भी संभावनाएं टटोल रही भाजपा, 2023 की रणनीति 2024 में भी आएगी काम!

Lok Sabha Election BJP News: तीन राज्यों में शानदार सफलता के बाद भाजपा अब फटाफट लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों को फाइनल करने की तैयारी कर रही है. कुछ नामों की घोषणाएं भी जल्दी हो सकती हैं. संकेत यह भी मिल रहे हैं कि पार्टी नेतृत्व राज्यसभा में मौजूद कुछ प्रभावशाली चेहरों को लोकसभा चुनाव में उतार सकता है. जी हां, कुछ इसी तरह का प्रयोग भाजपा ने विधानसभा चुनावों में भी किया था. कई लोकसभा सांसदों को विधायकी लड़ने राज्यों में भेजा गया, जिसका फायदा भी दिखा. सूत्रों के हवाले से ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की रिपोर्ट में बताया गया है कि राज्य के चुनावों में जल्दी कैंडिडेट घोषित करने का फायदा दिखा है और पार्टी विरोधी दलों के सामने मजबूती से चुनाव लड़ सकी. इससे एक फायदा यह भी हुआ कि जिन्हें मौका नहीं मिला उन्हें समय रहते भरोसे में लिया जा सका.

संभावनाएं देख रही भाजपा
भाजपा के एक सूत्र ने कहा कि स्थिति और बेहतर ही होगी. यह सही समय है और उसी रणनीति को 2024 में रीपीट किया जाएगा. पार्टी ऐसे चेहरों पर भी गौर कर रही है जो बड़े नाम हैं और जिनका अपना प्रभाव है यानी उनके भीतर जिताऊ उम्मीदवार बनने की संभावना है. इस क्रम में सिलेक्शन करते समय पार्टी राज्यसभा के सदस्यों पर भी गौर करेगी. हालांकि सूत्र ने यह स्पष्ट रूप से कहा है कि अभी कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है.

लोकसभा चुनाव के लिए आमतौर पर उम्मीदवारों की घोषणा चुनाव आयोग के ऐलान के बाद की जाती है लेकिन भाजपा काफी पहले यह काम पूरा कर लेगी. पार्टी को पता है कि उसके पास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रूप में करिश्माई चेहरा है जिसकी ‘गारंटी’ पर भरोसा करते हुए हाल के विधानसभा चुनावों में नतीजे उसके पक्ष में रहे. ऐसे में जल्दी नाम फाइनल हुए तो उम्मीदवारों को समय भी ज्यादा मिल जाएगा.

प्रजेंटेशन में मिली प्रतिक्रिया
सूत्रों ने बताया है कि हाल में दो दिन तक चली राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के अध्यक्षों ने प्रजेंटेशन देकर बताया था कि जल्दी नाम फाइनल होने से कैसे पार्टी को फायदा हुआ है. शुरुआती लिस्ट के ज्यादातर चेहरे चुनाव जीत गए. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि भाजपा जुलाई मध्य के बाद लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों के नाम घोषित करना शुरू कर सकती है जबकि चुनावों की घोषणा फरवरी या मार्च में होने की संभावना है.

2024 के लिए भाजपा कुछ प्रमुख चेहरों से चुनाव लड़ने के लिए कह सकती है. हाल के विधानसभा चुनावों में पार्टी ने कई बार के सांसद रहे प्रह्लाद पटेल और राकेश सिंह को एमपी में चुनाव लड़ाया और मंत्री बना दिया. मोदी सरकार में प्रमुख चेहरा रहे नरेंद्र सिंह तोमर इस समय एमपी विधानसभा के स्पीकर हैं. दूसरी तरफ भाजपा मौजूदा सांसदों का रिपोर्ट कार्ड भी तैयार कर रही है. नमो एप पर जनता से तीन नाम मांगे जा रहे हैं. कुल मिलाकर देखें तो इस बार भाजपा काफी सोच-विचार कर टिकट बांटेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *