Breaking News

351 सागौन के पेड़ों की तस्करी, चार्जशीट में नाम आने के बाद भी एसडीओ पर नहीं हुई कार्रवाई…

गरियाबंद। उदंती सीता नदी अभयारण्य के रिसगांव रेंज में 351 सागौन पेड़ के तस्कर का बड़ा मामला सामने आया था. मामले की जांच में तस्करों को एसडीओ एमआर साहू द्वारा संरक्षण देने की बात सामने आई थी. लेकिन मामले में जांच के बाद 1050 पन्नों के चार्ज शीट सौंपे जाने के बाद भी अभी एसडीओ के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई है.

उदंती सीता नदी अभयारण्य के ओडिसा से लगे रिसगांव रेंज में 351 सागौन के पेड़ों की अवैध कटाई का मामला सामने आया था. कोर जोन से अवैध कटाई करने के मामले में 25 को आरोपी बनाया गया था. दिसंबर में धरपकड़ हुई थी, उसी वक्त एरिया के डिप्टी रेंजर डीएल साहू की अभिरक्षा से 2 आरोपी भाग गए थे. जांच में लापरवाही पाई गई थी.

मामले में अब तक एंटी पोचिंग टीम ने 15 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपियों के बयान, मोबाइल कॉल रिकार्डिंग से संलिप्त अफसरों पर विभाग ने शिकंजा कसना शुरू दिया है. लगातार कार्रवाई के बीच एसडीओ कार्रवाई में बाधा डालने तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे थे, जिसका जिक्र भी चार्ज शीट में किया गया है.

सप्ताह भर पहले उप निदेशक वरुण जैन ने मामले में पीसीसीएफ को 1050 पन्नों का चार्जशीट सौंप दिया है. जैन ने बताया कि अवैध कटाई करने वाले में 25 को आरोपी बनाया गया है. इनमें से अब तक 15 को पकड़ा जा चुका है. कार्रवाई जैसे-जैसे आगे बढ़ती गई, एसडीओ की करतूत सामने आती गई. जैन ने बताया कि सभी मामलों की डिवीजन स्तर पर जांच हो गई है. फर्जी दस्तावेज मामले में अब एफआईआर कराने की तैयारी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *