Breaking News

India-Bangladesh Talk: मुहम्मद यूनुस ने प्रधानमंत्री मोदी को किया फोन, बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा का दिया भरोसा

India-Bangladesh Talk: बांग्लादेश में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच अंतरिम सरकार के प्रमुख और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत की। उन्होंने बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों की सुरक्षा का भरोसा दिलाया। इसके साथ ही उन्होंने देश में लोकतंत्र और शांति बहाल करने के लिए भारत के सहयोग पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया पर दी जानकारी
पीएम मोदी ने अपने X हैंडल पर बताया कि उन्होंने मुहम्मद यूनुस से मौजूदा हालात पर विचार-विमर्श किया। विदेश मंत्रालय ने भी बताया कि ढाका में भारत के उच्चायुक्त ने बांग्लादेश के अंतरिम प्रशासन के अधिकारियों के साथ बातचीत की और भारत की चिंताओं से अवगत कराया।

भारतीय पत्रकारों को बांग्लादेश आने का न्यौता
मुहम्मद यूनुस ने कहा कि बांग्लादेश में स्थिति अब नियंत्रण में है और जनजीवन सामान्य हो रहा है। उन्होंने यह भी दावा किया कि अल्पसंख्यकों पर हमलों की खबरों को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाया गया है और भारतीय पत्रकारों को वास्तविक स्थिति का आकलन करने के लिए बांग्लादेश आने का निमंत्रण दिया।

मुहम्मद यूनुस अंतरिम सरकार में मुख्य सलाहकार
बता दें कि शेख हसीना के इस्तीफे के बाद 8 अगस्त को मुहम्मद यूनुस ने अंतरिम सरकार में बतौर मुख्य सलाहकार शपथ ली थी। भारत ने बांग्लादेश के लिए सामान्य वीजा सेवाओं को फिलहाल बहाल नहीं किया है और इसे कानून-व्यवस्था की स्थिति सुधरने पर ही बहाल किया जाएगा। भारत सरकार के मुताबिक, बांग्लादेश में अभी 12 हजार भारतीय मौजूद हैं।

मोदी ने कहा था- बांग्लादेश की मदद के लिए तैयार
प्रधानमंत्री मोदी ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बांग्लादेश में जल्द हालात सामान्य होने की उम्मीद जताई थी और कहा था कि 140 करोड़ भारतीय पड़ोसी देश में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। हम हमेशा एक पड़ोसी के नाते बांग्लादेश की मदद के लिए तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *