Breaking News

स्मार्टफोन चार्ज करने में ज्यादातर लोग करते हैं ये गलतियां, बैटरी लाइफ पर पड़ता है बुरा असर

स्मार्टफोन आजकल लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है. लोग इसका इस्तेमाल अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से बात करने, मैसेज भेजने, गाने सुनने, वीडियो और मूवूी देखने के लिए करते हैं. साथ ही लोग इसकी मदद से अपने कई जरूरी काम जैसे ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं, ऑनलाइन पेमेंट करते हैं, ऑनलाइन गेम खेलते हैं. स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के लिए सबसे जरूरी है उसे चार्ज किया जाए, क्योंकि फोन चार्ज किए बिना उसका इस्तेमाल करना मुमकिन नहीं. लेकिन स्मार्टफोन को चार्ज करते समय लोग कुछ गलतियां कर देते हैं, जो मोबाइल की परफॉर्मेंस पर बुरा असर डाल सकती हैं. अगर आप ये गलतियां करते हैं तो न करें. इससे फोन की बैटरी लाइफ पर बुरा असर पड़ सकता है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं.

  1. फोन को बार-बार चार्ज करना
    आपने देखा होगा कि कई लोग दिन में बार-बार स्मार्टफोन को चार्ज करते हैं. थोड़ी देर मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया और फिर उसे चार्ज पर लगा दिया. उनको लगता है कि इससे फोन की परफॉर्मेंस अच्छी रहेगी, लेकिन ऐसा नहीं है. लोगों की यह गलती फोन की बैटरी लाइफ पर बुरा असर डाल सकती है. ऐसा करने से बैटरी लाइफ डाउन होती है. अगर आपका फोन 80% तक चार्ज है तो उसे चार्जिंग पर लगाने की कोई जरूरत नहीं है.
  2. फोन को 100% तक चार्ज करना
    कई लोग स्मार्टफोन को 100% तक चार्ज करते हैं. लोग सोचते हैं इससे फोन देर तक चलेगा और बैटरी लाइफ भी अच्छी रहेगी. लेकिन ऐसा करना फोन की बैटरी के लिए अच्छा नहीं है. बैटरी को 80% तक चार्ज करना सबसे अच्छा होता है. इससे डिवाइस की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ दोनों बेहतर रहती है.
  3. फोन को चार्ज पर लगाकर इस्तेमाल करना
    कई लोग फोन को चार्जिंग पर लगाकर इस्तेमाल करते हैं. यह स्मार्टफोन की बैटरी के लिए अच्छा नहीं है. इससे बैटरी गर्म हो सकती है और उसकी लाइफ कम हो सकती है. इसलिए अगर आप फोन को चार्ज कर रहे हैं तो उसका इस्तेमाल करने से बचें. अगर बहुत जरूरी काम हो तो ही फोन को यूजर करें.
  4. गलत चार्जर का इस्तेमाल करना
    कई लोग अपने फोन के लिए गलत चार्जर का इस्तेमाल करते हैं. यह भी बैटरी के लिए अच्छा नहीं है. हमेशा अपने फोन के लिए सही चार्जर का इस्तेमाल करें.
  5. गर्म जगह पर चार्ज करना
    स्मार्टफोन को गर्म जगह पर चार्ज करने से बैटरी गर्म हो सकती है और उसकी लाइफ कम हो सकती है. इसलिए हमेशा अपने फोन चार्ज करते समय उसे ठंडी जगह पर रखें. कोशिश करें कि चार्ज होते समय फोन के सीधे कॉन्टैक्ट में न आए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *