Breaking News

PM Modi: प्रधानमंत्री मोदी ने दिए संकेत, भाजपा ने सीखा सबक, विपक्ष के लिए छिपी है चेतावनी

PM Modi: दो जुलाई को लोकसभा में राष्ट्रपति के संबोधन पर चर्चा के बाद तीन जुलाई को प्रधानमंत्री ने राज्यसभा में अपना वक्तव्य दिया। विपक्ष के वॉकआउट के पहले ही अपने संबोधन में उन्होंने इस बात के संकेत दे दिए कि भाजपा ने चुनाव परिणामों से सबक लिया है। वह उस पर काम भी करेगी, भाजपा की कार्यप्रणाली देखते हुए यह माना जा सकता है। लेकिन प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में विपक्ष की उन नाकामियों की भी चर्चा की है, जिसके कारण इस बार वह सत्ता में पहुंचने से चूक गई। क्या विपक्ष उस चेतावनी को सुनने की कोशिश करेगा?

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि विपक्ष केवल इंतजार करना जानता है। वह प्रयास नहीं करता, जबकि हम (भाजपा) परिश्रम करना जानते हैं। प्रधानमंत्री ने अपने पूरे संबोधन में युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों की बात की है। उन्होंने देश के किसानों को फल-सब्जी के उत्पादन और व्यापार में लाकर उनकी आय बढ़ाने की बात की है। रेहड़ी-पटरी वालों को बेहतर रोजगार के अवसरों की बात की है। चूंकि, इन्हीं वर्गों को भाजपा को दूसरी बार सत्ता में लाने के लिए जिम्मेदार माना गया था, माना जा सकता है कि केंद्र सरकार एक बार फिर इन्हीं वर्गों को ध्यान में रखते हुए नीतियां बनाएगी और उनका विश्वास जीतने की कोशिश करेगी।

उन्होंने पश्चिम बंगाल में एक महिला के निर्वस्त्र कर पीटे जाने की घटना का उल्लेख कर ममता बनर्जी सरकार पर हमला बोला। इससे उन्होंने महिलाओं की संवेदना के साथ जुड़ने का काम भी किया है। पीएम ने भ्रष्टाचार पर हमला करने में विपक्ष द्वारा एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाए जाने पर भी बात की है। मोदी ने लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी पेपर लीक पर चर्चा की है। उन्होंने युवाओं को बेहतर व्यवस्था बनाने और पेपर लीक के दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी है। यानी अपने ऊपर हो रहे हमलों का जवाब देने के साथ-साथ मोदी की कोशिश जनता के साथ जुड़ने की कोशिश भी है।

राजनीतिक विश्लेषक मानते हैं कि विपक्ष के द्वारा चुनाव में संविधान में बदलाव की संभावना को एक खतरे के रूप में दिखाया गया था। माना जा रहा है कि एक वर्ग विशेषकर दलितों के बीच, इसके कारण भाजपा के विरोध में माहौल बना और उसे इसका नुकसान उठाना पड़ा। यहां तक कि यूपी में बसपा के परंपरागत वोटरों ने कांग्रेस-सपा के उम्मीदवारों के पक्ष में वोट दिया। जबकि 2014-2019 में यही वर्ग मोदी की ताकत बनकर उभरा था। मोदी के भाषणों का संकेत है कि भाजपा इस कमी से उबरने की हर संभव कोशिश करेगी।

प्रधानमंत्री ने विपक्ष के द्वारा परिश्रम न करने की बात भी कही है। इसे केवल प्रतिद्वंदी दल के नेता का बयान कहकर खारिज नहीं किया जा सकता। विपक्ष के अनेक नेता भी मानते हैं कि विपक्ष ने 2019 के चुनाव के बाद 2024 की तैयारी के लिए अपेक्षित तैयारी नहीं की थी। देश के सबसे बड़े प्रदेश यूपी में तीनों प्रमुख विपक्षी दलों के द्वारा कोई बड़ा जनांदोलन नहीं चलाया गया था। सपा, बसपा से लेकर कांग्रेस तक ने जनता को अपने से जोड़ने के लिए कोई बड़ा अभियान नहीं चलाया। अनेक राजनीतिक विश्लेषक मानते हैं कि यदि विपक्ष ने पर्याप्त काम किया होता, तो उसका प्रदर्शन कहीं ज्यादा बेहतर हो सकता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *