Breaking News

मौहब्बत का पैगाम- मदरसों में पैगंबर मोहम्मद के साथ पढ़ाया जाएगा भगवान राम का किरदार, सिलेबस में होगा बदलाव

उत्तराखंड के मदरसों का सिलेबस बदलने जा रहा है. ये बदलाव भारत की गंगा-जमुनी तहजीब के नजरिए से बहुत अहम है. उत्तराखंड वक्फ बोर्ड के चेयरमैन ने शादाब शम्स सिलेबस में बदलाव की जानकारी दी. इस बोर्ड के तहत 117 मदरसे चलते हैं. नया सिलेबस मार्च 2024 से सेशन से लागू किया जाएगा. स्टूडेंट्स को पैगंबर मोहम्मद के साथ ही भगवान श्रीराम की जिंदगी के बारे में भी पढ़ाया जाएगा.

वक्फ बोर्ड के चीफ शादाब शम्स ने कहा, भगवान श्रीराम जैसा बेटा किसको नहीं चाहिए. उन्होंने अपने पिता को दिया वादा पूरा करने के लिए सिंहासन छोड़ दिया था. वह सबकुछ छोड़कर वनवास चले गए थे. राम के गुण हर किसी को फॉलो करने चाहिए. राम जैसे किरदार की कहानियों से बच्चों में अच्छे गुण और संस्कार आएंगे.

इन जिलों के मदरसों में सुनाई जाएंगी राम की कहानियां

  • देहरादून,
  • ऊधम सिंह नगर,
  • हरिद्वार और
  • नैनीताल के जिलों के मदरसों में राम की कहानियां पढ़ाई जाएंगी.

वक्फ बोर्ड के चीफ शादाब शम्स ने अल्लामा इकबाल को भी याद किया. इकबाल ने कहा था, है राम के वजूद पे हिंदुस्तान को नाज, अहले नजर समझते हैं उनको इमाम-ए-हिंद. बच्चों को लक्ष्मण और माता सीता के किरदार से भी रू-ब-रू कराया जाएगा. उनके किरदार की इस खासियत से ज़िंदगी से इस बात का मतलब सिखाया कि कैसे उन्होंने महल के ऐशो-आराम को छोड़कर भगवान श्रीराम के साथ वन में जाने का फैसला किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *