Breaking News

UPPSC ने 268 पदों पर निकाली भर्ती, 10 मई को फॉर्म भरने की अंतिम तारीख

लखनऊ। सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने सम्मिलित राज्य कृषि सेवा परीक्षा-2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

UPPSC द्वारा जारी नोटिफिकेशन के तहत जिला उद्यान अधिकारी, प्रधानाचार्य राजकीय खाद्य विज्ञान प्रशिक्षण केंद्र/ खाद्य प्रसंस्करण अधिकारी समेत 268 पदों के लिए नियुक्तियां की जाएंगी।

जानिए कब है आखिरी तारीख
वहीं यूपी के मूल निवासियों को इन पदों के लिए आरक्षण का लाभ मिलेगा। हालांकि, अन्य राज्यों के उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी में आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मई 2024 निर्धारित की गई है।

जानिए किन पदों के लिए क्या योग्यता की होगी जरूरत :

जिला उद्यान अधिकारी श्रेणी-2, ग्रेड-1, पद 03
योग्यता- मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से कृषि विज्ञान/ उद्यान विज्ञान में स्नातक उत्तीर्ण हो।

प्रधानाचार्य राजकीय खाद्य विज्ञान प्रशिक्षण केंद्र/खाद्य प्रसंस्करण अधिकारी श्रेणी-2, पद 01
योग्यता- रसायन विज्ञान विषय के साथ बीएससी की डिग्री हो। या कृषि विज्ञान में स्नातक के बाद राजकीय खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी संस्थान, लखनऊ या फल एवं शाक भाजी प्रौद्योगिकी में दो वर्षीय स्नातकोत्तर डिग्री/ डिप्लोमा हो।

उप्र कृषि सेवा समूह-ख श्रेणी-2, पद 116 (कार्यक्षेत्र/विषय के अनुसार रिक्तियां)
रसायन शाखा पद 22
● वनस्पति शाखा पद 11

● शस्य शाखा पद 13

● कृषि रक्षा शाखा पद 36

● विकास शाखा पद 34

योग्यता- पद से संबंधित विषय में स्नातकोत्तर की डिग्री हो। विकास शाखा पद के लिए संबंधित विषय में स्नातक की डिग्री हो। चयन प्रक्रिया (उपरोक्त पदों के लिए) मुख्य (लिखित) परीक्षा और साक्षात्कार के आधार चयन किया जाएगा।

वरिष्ठ प्राविधिक सहायक-ग्रुप-ए, पद 148 (कार्यक्षेत्र/विषय के अनुसार रिक्तियां)
● शस्य शाखा पद 06

● वनस्पति शाखा पद 03

● पौध संरक्षण शाखा पद 98

● रसायन शाखा पद 20

● विकास शाखा पद 21

योग्यता कृषि विज्ञान में स्नातक के बाद संबंधित विषय में स्नातकोत्तर डिग्री हो।

बता दें, चयन प्रक्रिया (उपरोक्त पदों के लिए) मुख्य (लिखित) परीक्षा के आधार उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

वेतनमान 56,100 रुपये से 1,77,500 रुपये

आयुसीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना 01 जुलाई 2024 को आधार मानकर की जाएगी।

आवेदन शुल्क सामान्य / ओबीसी वर्ग/ ईडब्ल्यूएस के लिए 125 रुपये, एससी/ एसटी वर्ग के लिए 65 रुपये, दिव्यांगों के लिए 25 रुपये। शुल्क का भुगतान एसबीआई के डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड/ इंटरनेट बैंकिंग के जरिए ऑनलाइन करना होगा।

आवेदन प्रक्रिया

● सबसे पहले अभ्यर्थी यूपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट (https//uppsc.up.nic.in) पर जाएं।

● होमपेज पर नीचे की ओर स्क्रॉल करें। यहां बाईं ओर हरे रंग की पट्टी पर नोटिफिकेशन/ एडवर्टाइजमेंट का विकल्प दिखाई देगा। इसके नीचे ऑल नोटिफिकेशंस/ एडवर्टाइजमेंट्स पर क्लिक करें।

● नए पेज पर भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन है। नोटिफिकेशन देखने के लिए एडवर्टाइजमेंट नंबर अ-3/ए-1/2024 के सामने व्यू एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक करें।

● नए पेज पर सामने ही बाईं ओर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में नोटिफिकेशन का पीडीएफ दिखाई देगा। अभ्यर्थी नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर उसे अच्छी तरह से पढ़ लें और अपनी योग्यता जांच लें।

● रजिस्ट्रेशन के लिए होमपेज पर आएं। यहां सामने ही हरे रंग की पट्टी पर ‘वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) फॉर अप्लीकेंट्स’ का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।

● नए पेज पर सामने ही ‘रजिस्ट्रेशन ओटीआर’ का विकल्प दिखेगा। इस पर क्लिक करें। नए पेज पर रजिस्ट्रेशन में मांगी गई जानकारी दर्ज कर सब्मिट कर दें। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

● आवेदन-पत्र भरने के लिए फिर से नोटिफिकेशन पर जाएं। यहां विज्ञापन के सामने ही ‘अप्लाई’ का विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें।

● अब उसी पेज पर नीचे की ओर स्क्रॉल करें। नीचे भी भर्ती से संबंधित विज्ञापन दिखाई देगा। इसके सामने दिए ‘ऑथेंटिकेट विद ओटीआर’ पर क्लिक करें।

● नए पर पेज पर सामने ही दिए ‘ऑथेंटिकेट विद ओटीआर’ विकल्प पर क्लिक करें।

● नए पेज पर ‘यस’ पर क्लिक करने के बाद ‘गो’ पर क्लिक करें। अब ओटीआर नंबर दर्ज करें।

● अब आवेदन-पत्र खुल जाएगा। आवेदन-पत्र में मांगी गई जानकारी दर्ज करें। निर्देशानुसार शुल्क का भुगतान करें और आवेदन-पत्र को सब्मिट कर दें।

● आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आवेदन-पत्र का प्रिंट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *